Ketogenic Diet

जाने किटोजेनिक आहार (Ketogenic Diet)क्या है? तथा इसे कैसे लें

किटोजेनिक(Ketogenic) आहार क्या है?

“Ketogenic Diet” एक तरह से कम कार्ब आहार है(like the Atkins diet)। इसमें आप प्रोटीन और वसा से अधिक कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से कम लेते है। आप उन कार्ब्स पर सबसे ज्यादा कटौती करते हैं जो पचाने में आसान होते हैं, जैसे कि चीनी, सोडा, पेस्ट्री और व्हाइट ब्रेड।

किटोजेनिक(Ketogenic) आहार कार्य किस प्रकार करता है

जब आप एक दिन में 50 ग्राम से कम कार्ब्स खाते हैं, तो आपका शरीर अंततः ईंधन (रक्त शर्करा) से बाहर निकल जाता है। इसमें आमतौर पर 3 से 4 दिन लगते हैं। फिर आप ऊर्जा के लिए प्रोटीन और वसा को तोड़ना शुरू कर देंगे, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं। इसे केटोसिस कहा जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किटोजेनिक आहार एक अल्पकालिक आहार है जो स्वास्थ्य लाभ की खोज के बजाय वजन घटाने पर केंद्रित है।

किटोजेनिक आहार (Ketogenic Diet) कोन ले सकता है

जिनका अधिक वज़न है वे लोग अपना वजन कम करने के लिए केटोजेनिक आहार का सबसे अधिक उपयोग करते हैं, लेकिन यह कुछ चिकित्सकीय स्थितियों जैसे कि मिर्गी, को भी प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह हृदय रोग, कुछ मस्तिष्क रोगों और यहां तक ​​कि मुँहासे के साथ लोगों की मदद कर सकता है, लेकिन उन क्षेत्रों में अधिक शोध करने की आवश्यकता है। अपने डॉक्टर से बात करके पता करें कि क्या आपके लिए किटोजेनिक आहार की कोशिश करना सुरक्षित है, खासकर अगर आपको टाइप 1 मधुमेह है।

क्या किटोजेनिक आहार (Ketogenic Diet) से वजन घटता है

एक केटोजेनिक आहार आपको कुछ अन्य आहारों की तुलना में पहले 3 से 6 महीनों में अधिक वजन कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कार्ब्स को ऊर्जा में बदलने की तुलना में इसे ऊर्जा में बदलने के लिए अधिक कैलोरी लेता है। यह भी संभव है कि अधिक वसा वाला, उच्च-प्रोटीन आहार आपको अधिक संतुष्ट करता है, इसलिए आप कम खाते हैं, लेकिन यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है।

Ketogenic Diet